Pages

Wednesday 1 May 2013


SAHAI PANEER


पनीर की सब्जियां तो सभी लोग बहुत पसन्द करते हैं. शाही पनीर बहुत ही स्वादिष्ट होता हैं. बनाने में भी बिलकुल आसान. तो आज शाही पनीर (Shahi Paneer Recipe) बनाते हैं. समय - 25 मिनिट-4 लोगों के लिये. आवश्यक सामग्री
पनीर - 250 ग्राम
टमाटर - 3 -4 मिडियम
हरी मिर्च — 2
अदरक — 1 इंच लम्बा टुकड़ा
घी या मक्खन —2 टेबिल स्पून
जीरा — आधा छोटी चम्मच
हल्दी पाउडर — एक चौथाई छोटी चम्मच से कम 
धनियां पाउडर - एक छोटी चम्मच
लाल मिर्च — एक चौथाई छोटी चम्मच से भी कम 
काजू - 25-30
मलाई या क्रीम— आधा छोटी कटोरी
गरम मसाला — एक चौथाई छोटी चम्मच से भी कम
नमक — स्वादानुसार ( 3/4 छोटी चम्मच )
हरा धनियां — 1 टेबिल स्पून (बारीक कतरा हुआ)
विधिपनीर को चौकोर टुकड़ों में काट लीजिये.
टमाटर, अदरक और हरी मिर्च को मिक्सी से पीस कर पेस्ट बना लीजिये. पेस्ट को निकाल कर प्याले में रखिये. काजू को आधा घंटे पानी में भिगोइये और बारीक पीस कर प्याली में निकाल लीजिये, मलाई को भी मिक्सी में मथ लीजिये.
कढ़ाई में घी या मक्खन डाल कर गरम करिये. गरम घी में जीरा डाल दीजिये. जीरा ब्राउन होने पर हल्दी पाउडर और धनियां पाउडर डाल दीजिये. भूनिये और इस मसाले में टमाटर का पेस्ट डाल कर चमचे से चला चला कर भूनिये. टमाटर भुनने के बाद, काजू का पेस्ट और मलाई का मिश्रण डाल कर मसाले को चमचे से चला चला कर जब तक भूनें तब तक मसाले पर घी तैरता न दिखाई देने लगे. इस मसाले मे आप अपने अनुसार तरी में पानी मिला दीजिये.
उबाल आने पर लाल मिर्च पाउडर और नमक डाल दीजिये, तरी में पनीर ( पनीर के एक टुकड़े को कद्दूकस करलें, ऊपर से डाल कर सजाने के लिये ) डाल कर मिला दीजिये . सब्जी तैयार है, गैस से उतार लीजिये. आधा हरा धनियां और गरम मसाला मिला दीजिये.
सब्जी को बाउल में निकालिये. हरे धनिये और कद्दूकस किये पनीर से सजाइये. शाही पनीर को नान.परांठे या गरमा गरम चपाती के साथ परोसिये और खाइये.
आगर आप प्याज पसन्द करते हैं तो एक प्याज टमाटर, हरी मिर्च के साथ छिल कर पीस कर भूनिये, बाकी सारी इसी विधि से सब्जी बना लीजिये

2 comments:

  1. ohhhhh gr8 dish ,, make it at home it's very tasty

    ReplyDelete
    Replies
    1. Ahh thank you.. wanna more delicious recipe just whatsapp me 09560538052

      Delete

Suggestions